ट्रेन में यात्रा करने वाले डॉक्टरों को मिलेगी किराए में छूट

ट्रेन में यात्रा करने वाले डॉक्टरों को मिलेगी किराए में छूट

सेहतराग टीम

अब IRCTC ट्रेन में रिजर्व टिकट पर यात्रा करने वाले डॉक्टरों को किराए में छूट देने की तैयारी कर रहा है। लेकिन इसके बदले में डॉक्टरों से चलती ट्रेन में जरूरत पड़ने पर आकस्मिक चिकित्सा सहायता ली जाएगी। यह छूट दो से पांच प्रतिशत के बीच हो सकती है।

बता दें कि यात्रा करने वाले डॉक्टरों की सूची ट्रेन में चलने वाले टीटीई के पास अलग से उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा यात्रा करने वाली बोगी में चिकित्सक का सीट नंबर भी डिस्प्ले किया जाएगा। ऑन बोर्ड (चलती ट्रेन) में रेल यात्रियों को चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए रेल मंत्रालय ने यह योजना बनाई है। रेल मंत्रालय ने इससे पहले सभी रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में फर्स्ट एड की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश रेलवे जोन को दिए हैं।

दरअसल पहले भी रिजर्वेशन फॉर्म भरते समय चिकित्सकों के लिए एक अलग कॉलम रहता था, लेकिन उसमें छूट देने की कोई व्यवस्था नहीं थी। रेलवे के एक बड़ी पदाधिकारी ने बताया कि चिकित्सकों के लिए छूट की व्यवस्था पर कार्य योजना बन रही है। छूट कितनी और कब से मिलेगी, जल्द ही इसकी घोषणा भी कर दी जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें-

डॉक्‍टर की पर्ची नहीं है? दवा मिलने में होगी ये परेशानी

सेक्‍स पावर बढ़ाने में इस्‍तेमाल होने वाले सांप के साथ तस्‍कर पकड़ा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।